Avani Chaturvedi ने रचा इतिहास, बनीं अकेले फाइटर प्‍लेन उड़ाने वाली देश की पहली महिला

654 By 7newsindia.in Thu, Feb 22nd 2018 / 12:29:59 पब्लिक मीडिया मंच     

अवनी चतुर्वेदी ने जामनगर एयरबेस पर अकेले ही करीब 30 मिनट तक MiG-21 विमान उड़ाया।
नई दिल्‍ली : इंडियन एयरफोर्स की फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी फाइटर प्लेन अकेले उड़ाने वाली देश की पहली महिला फाइटर पायलट बन गई हैं। मध्‍य प्रदेश के रीवा जिले से ताल्‍लुक रखने वाली अवनी ने शायद ही कभी सोचा था कि वह एक दिन इतिहास रच देंगी और अकेले फाइटर प्लेन उड़ाने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बन जाएंगी, लेकिन उन्‍होंने ऐसा कर दिखाया, जब सोमवार को उन्‍होंने गुजरात के जामनगर एयरबेस पर अकेले ही करीब 30 मिनट तक MiG-21 विमान उड़ाया।

लड़ाकू विमान उड़ाने के लिए तीन महिला पायलटों को भारतीय वायुसेना (IAF) प्रशिक्षण दे रही है, जिनमें अवनी चतुर्वेदी के साथ-साथ भावना कांत और मोहना सिंह भी शामिल हैं। उन्हें जुलाई 2016 में फ्लाइंग ऑफिसर के तौर पर शामिल किया गया था। अवनी इस कड़ी में पहली महिला पायलट हैं, जिन्‍होंने जामनगर में सोमवार दोपहर अकेले ही फाइटर प्‍लेन उड़ाया।

'टाइम्‍स ऑफ इंडिया' की रिपोर्ट के अनुसार, अवनी को इस सफलता पर वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने बधाई दी है। उन्‍हें इस ऐतिहासिक सफलता पर बधाई देते हुए धनोआ ने कहा कि यह देश के लिए बेहद महत्‍वपूर्ण दिन है। वायुसेना महिला अधिकारियों को भी समान प्लेटफॉर्म मुहैया कराने में हमेशा अग्रणी रही है।

 

 

पियानो बजाने और पेंटिंग की शौकीन अवनी हालांकि प्रशिक्षण व्‍यस्‍तता के कारण अपनी इस सफलता पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करने के लिए उपलब्‍ध नहीं हो सकीं, लेकिन उन्‍होंने पूर्व में कहा था कि उनका सपना एक बेहतर फाइटर पायलट बनने का है, जिस पर उनके सीनियर्स ऑपरेशंस के दौरान प्‍लेन उड़ाने को लेकर यकीन कर सकें।

 

 

अवनी, जिनके पिता मध्‍य प्रदेश सरकार में एक्‍जक्‍यूटिव इंजीनियर हैं, ने हालांकि अकेले ही फाइटर प्‍लेन उड़ाने में कामयाबी हासिल कर ली है, लेकिन 23 'पैंथर्स' स्‍क्‍वाड्रन के साथ कॉम्‍बैट मिशन के तहत तैनाती के लिए उन्‍हें अभी एक साल इंतजार करना होगा। जून 2016 में बेसिक ट्रेनिंग के बाद फाइटर स्‍ट्रीम में शामिल की गईं अवनी को हालांकि अभी प्रशिक्षण के कई अन्‍य चरणों से गुजरना है, जिनमें एयर-टू-एयर और एयर-टू-ग्राउंट कॉम्‍बैट ट्रेनिंग भी शामिल है। जयपुर से कम्‍प्‍यूटर साइंस में बीटेक करने वाली अवनी को दिन में फाइटर प्‍लेन उड़ाने के साथ-साथ रात के अंधेरे में भी प्‍लेन उड़ाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर