सीधी सिंगरौली मार्ग प्रशासन एवं जनप्रतिनिधियों को कर रहा वेआबरू

बनते ही उखडऩे लगी सीधी-सिंगरौली राष्ट्रीय राजमार्ग
सीधी।राष्ट्रीय राजमार्ग ३९ सीधी से सिंगरौली निर्माण कार्य कई वर्षो से चल रहा है, और न जाने यात्रियों को अभी कितना इन्जार करना पडेगा क्योंकि इस विषय पर जिला प्रशासन हो या फिर आम जन का दुख दर्द बॉटने का दावा करने वाले जनप्रतिनिधि कोई भी तर्क संगत जबाब देने के स्थिती में नहीं है, सिवायें एक दूसरे के ऊपर दोषारोपण कर अपने कार्यो से इतिश्री कर लिया जा रहा है। सिंगरौली पहुॅच मार्ग की वर्तमान समय में इतनी दयनीय स्थिति चल रही है कि कोई भी नया व्यक्ति एक बार अगर इस मार्ग से गुजरता है तो उस समय ऊपर वाले को जरूर याद करके सुरक्षित पहुॅचने की प्रार्थना करता होगा। मुसाफिरों की मानें तो हालात यह है कि रोड में गड्ढे हैं या फिर गड्ढे में रोड है निराकरण कर पाना संभव प्रतीत नहीं होता है। राष्ट्रीय राजमार्ग ३९ सीधी से सिंगरौली निर्माण कार्य अभी अधूरा पड़ा हुआ है, किंतु जिन सड़को का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है वह सड़क भी अब उखडऩे लगी हैं। बीच सड़क पर गहरे गड्ढे बन चुके हैं। जिससे यात्रियो को फिर से सीधी व सिंगरौली सफर मे हिचकोले खाने पडऩे लगे हैं। वहीं निर्माण एजेंसी भी संविदाकार की गुणवक्ता को दरकिनार कर कराए गए कार्य पर किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं कर पा रही है।मालुम हो कि राष्ट्रीय राजमार्ग ३९ मे सीधी से सिंगरौली तक फोर लेन सड़क का निर्माण कार्य प्रस्तावित हैं। इस सड़क का निर्माण कार्य पूर्ण करने के लिए वर्ष २०१४ तक का समय दिया गया था। निर्माण कार्य का ठेका टेक्नो यूनिक कंपनी को मिला। कंपनी के द्वारा शुरू से ही कार्य मे लापरवाही बरती जा रही है, वहीं निर्माण कार्य कछुए की गति से किया जा रहा है। यही आलम है कि अवधि बीतने के चार साल बाद भी फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य पूर्ण करना तो दूर टू-लेन सड़क का कार्य भी नहीं पूर्ण किया गया है। जिले मे सीधी से गोपद नदी पुल तक टू-लेन सड़क का निर्माण लगभग पूर्ण कर लिया गया है। किंतु यह सड़क बनते ही उखडऩे लगी है। जोगीपुर, कुचवाही, कुबरी, पड़रिया, बहरी सहित अन्य स्थानों पर सड़क मे सैकड़ो गड्ढे हो गए हैं। जिससे तेज र तार से आने वाले वाहनो मे दुर्घटना का भी खतरा पैदा हो गया है। जिसके पीछे कारण है कि अर्थवर्क से लेकर जी-१ व जी-२ कोट मे गिट्टी बिछाने सहित डामरीकरण कार्य मे गुणवक्ता की अनदेखी की गई है। वहीं संबंधित इंजीनियरो के द्वारा भी मौके पर रहकर गुणवक्ता युक्त कार्य कराना उचित नहीं समझा गया। जिसका खामियाजा अभी से इस मार्ग से गुजरने वाले यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है।
कई स्थानो पर लगाया गया पेच-
निर्माण कार्य पूर्ण होने के चंद दिन बाद से ही सीधी-सिंगरौली मार्ग की सड़के उखडऩी शुरू हो गई थी। जिसकी नाकामी छिपाने के लिए कंपनी के संविदाकार के द्वारा उखड़ी सड़क पर डामर का पैच लगा दिया गया। उसके बाद फिर से सड़क पर सैकड़े गड्ढे हो गए हैं, जिसे अभी तक भराव या सुधार करना भी उचित नहीं समझा जा रहा है।
वर्ष २०४१ तक कैसे दे पाएगी गारंटी-
फोरलेन सड़क राष्ट्रीय राजमार्ग ३९ सीधी से सिंगरौली तक निर्माण कार्य के लिए ८७० करोड़ का टेंडर जारी किया गया था। जिसे वर्ष २०१४ मे पूर्ण करना था, वहीं इस सड़क की गुणवक्ता की गारंटी के लिए वर्ष २०४१ तक का समय दिया गया हैं। किंतु २०४१ तो दूर २०१८ मे ही आधी-अधूरी बनी सड़क ही टूटने लगी है।
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